दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च – मेडिकल के क्षेत्र में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर – Shiksha Shetra
दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च – मेडिकल के क्षेत्र में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर

दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च – मेडिकल के क्षेत्र में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर

डॉक्टर्स मानव जीवन के अस्तित्व को बचाए रखने में कदम-कदम पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए इन्हें दुनिया के सबसे सम्मानित प्रोफेशनल्स में माना जाता है। हमारे शरीर की हर छोटी से छोटी समस्या का निदान डॉक्टर के पास होता है। डॉक्टर्स को कई लोग भगवान का दर्जा भी देते हैं। ऐसे में इस सम्मानित प्रोफेशन का हिस्सा बनना अधिकतर छात्रों का सपना होता है। छात्र अपने इस सपने को पूरा करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं और तब कहीं जाकर उन्हें अपने नाम के आगे डॉक्टर लिखने का मौका मिलता है। हमारे देश में एक से एक बेहतरीन कॉलेज हैं, जहां से पढ़ाई करके ना सिर्फ अच्छी शिक्षा ग्रहण की जा सकती है, बल्कि मेडिकल के क्षेत्र में बेहतर करियर भी बनाया जा सकता है। उत्तरप्रदेश के रामपुर-शाहबाद रोड नसरत नगर रामपुर स्थित दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च, न केवल गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करता है, बल्कि करियर के लिए अपार संभावनाओं के द्वारा भी खोलती है।

दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च की शुरूआत

दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च, दीक्षित एजुकेशनल सोसाइटी द्वारा प्रबंधित दीक्षित ग्रुप ऑफ कॉलेज के अंतर्गत एक नया कॉलेज है, जो सत्र 2019-20 से फार्मेसी में दो साल का डिप्लोमा और सत्र 2020-2021 से 4 साल की स्नातक डिग्री आयोजित करता है। इस पाठ्यक्रम को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), भारतीय फार्मेसी परिषद (पीसीआई), यूपी बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन और एकेटीयू, लखनऊ से मान्यता प्राप्त है।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना ही कॉलेज का मुख्य उद्देश्य है

यह कॉलेज अपने समग्र दृष्टिकोण और अत्याधुनिक तकनीकों के साथ तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने में अद्वितीय दूरदर्शिता के कारण अन्य कॉलेजों से खुद को अलग करता है। कॉलेज का मुख्य उद्देश्य नवीनतम तकनीकों, समर्पित और उच्च योग्य संकाय, और फार्मास्युटिकल उद्यमों के साथ सक्रिय बातचीत के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एक ऐसा शिक्षण संस्थान है जो बच्चों को समृद्ध शिक्षा- दीक्षा का माहौल प्रदान करता है। जिसने अनगिनत छात्रों को सीखने, विकसित करने और बढ़ने में मदद की है। यहां की शिक्षण विधियां छात्रों को उनकी शिक्षा में अगला कदम उठाने और आत्मविश्वास के साथ भविष्य की ओर बढ़ने में मदद करती हैं।

रामपुर, उत्तरप्रदेश व उसके आस-पास के क्षेत्रों में बच्चों का उज्जवल भविष्य हो रहा तैयार

दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च के खुल जाने से रामपुर और आसपास के क्षेत्रों में बच्चों के उज्ज्वल भविष्य और उनके आने वाले कल को यहां के अध्यापकों द्वारा संवारा जा रहा है। यहां के शिक्षक कहते हैं कि यह हमारा सौभाग्य है कि हमें जिज्ञासु छात्रों को पढ़ाने का अवसर मिला है। यदि आप इस कॉलेज समुदाय के लिए नए हैं और संस्था के मूल्यों, शिक्षाविदों, शिक्षण स्टाफ या किसी अन्य चीज के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो संपर्क करने में संकोच न करें।

कॉलेज का इंफ्रास्ट्रक्चर

कॉलेज की इमारत भव्य है। इमारत में प्रशासनिक कार्यालय, आधुनिक शिक्षण सहायक सामग्री के साथ, संगोष्ठी कक्ष, के साथ कंप्यूटर लैब, क्लास रूम,सुविधाओं के साथ लाइब्रेरी व छात्रावास की सुविधा उपलब्ध है।

वैश्विक दृष्टिकोण के साथ यहां नई शिक्षा व्यवस्था का प्रबंध

रामपुर का दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च एक नई शिक्षा व्यवस्था के साथ तेजी से उभर रहा है। बदलते समय की मांगों के साथ तालमेल रखने के लिए ज्ञान का दृष्टिकोण तेजी से वैश्विक होता जा रहा है। तदनुसार, इस शैक्षणिक संस्थान को एक एकीकृत शिक्षा प्रणाली के लाभों तक पहुंच प्रदान करने के लिए संरचित किया जा रहा है जो कल के वैश्विक नागरिकों को तैयार कर सके। यह कॉलेज छात्रों, शिक्षार्थियों के अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बढ़ावा देकर एक विशिष्ट शैक्षिक पैटर्न विकसित करने का इरादा रखते हैं। जो पूर्णरूपेण प्रासंगिक बौद्धिक विकास, वैज्ञानिक नवाचारों, तकनीकी प्रगति, आर्थिक प्रगति और चारों ओर हो रहे सामाजिक-राजनीतिक परिवर्तनों के बारे में खुद को सूचित करने का माध्यम बन सके।

यहां मिलने वाली सुविधाएं
• कंप्यूटर लैब
• साइंस लैब
• लाइब्रेरी
• किफायती शुल्क
• स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स
• ट्रांसपोर्ट
• स्मार्ट क्लासेस
• प्रयोगशाला
• मेडिकल सुविधाएं
• कैंटीन
• बैंक और एटीएम

कॉलेज में मौजूद कोर्स
• डी फार्मा
• बी फार्मा

कॉलेज का विजन

• छात्र- छात्राओं को अच्छी और गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करना।
• शारीरिक, मानसिक और नैतिक विकास सुनिश्चित करना।
• छात्र- छात्राओं के दृष्टिकोण को व्यापक बनाना।
• छात्र- छात्राओं को अवसर प्रदान करना जिससे कि वो खुद को निखार सकें।

ईको फ्रेंडली है कॉलेज का कैंपस

दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च ग्रामीण और अविकसित क्षेत्र में स्थित है जहां शहर की व्याकुलता और कर्कशता से दूर छात्रों को प्रकृति से सीखने का अवसर प्रदान किया जाता है। दीक्षित कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च में हरे-भरे, पर्यावरण के अनुकूल और प्रदूषण मुक्त परिवेश के साथ एक विश्व स्तरीय परिसर है, जिसमें सुंदर उद्यान और खेल के मैदान के रूप में एक बड़ा खुला क्षेत्र है। कॉलेज साफ-सफाई और स्वच्छता की एक मिसाल कायम करता है। यहां का हर कोना स्वच्छ एवं हाईजीनिक है। ईकोफ्रेंडली कैंपस बेहतर शिक्षा के लिए जरूरी माहौल देता है साथ ही यह छात्रों और शिक्षकों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अहम है।

प्लेसमेंट के बेहतरीन अवसर उपलब्ध

प्रशिक्षण और प्लेसमेंट विभाग संस्थान का एक अभिन्न अंग है, जहां कैंपस सेलेक्शन प्रोग्राम्स के लिए विद्यार्थियों को तैयार करने की दिशा में पूरे वर्ष विभिन्न गतिविधियां कराई जाती हैं। विभिन्न अस्पताल यहां प्लेसमेंट के लिए आते हैं। सभी पाठ्यक्रमों में लगभग सभी छात्रों को पाठ्यक्रम पूरा होने से एक साल पहले ही प्लेसमेंट मिल जाता है। इसके अलावा प्लेसमेंट और बेहतर भविष्य के विकल्पों के लिए छात्रों को उचित दिशा-निर्देश दिए जाते हैं और उनकी हर प्रकार से सहायता की जाती है।

पता- 7 मील का पत्थर, रामपुर-शाहबाद रोड
नसरत नगर रामपुर (उ.प्र.)-244901
टोल फ्री नंबर – 1800 120 1802
फ़ोन – 0595-2351955
ईमेल – info@dcpr.in

Watch More

In the field of knowledge since 24 years, Invertis University recognized by NACC is playing its important role

In the field of knowledge since 24 years, Invertis University recognized by NACC is playing its important role

Webinar On How To Sharpen Employability Skills | LPCPS

Webinar On How To Sharpen Employability Skills | LPCPS