सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी– देश के भविष्य को संवारने का एक स्मार्ट इकोसिस्टम – Shiksha Shetra
सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी– देश के भविष्य को संवारने का एक स्मार्ट इकोसिस्टम

सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी– देश के भविष्य को संवारने का एक स्मार्ट इकोसिस्टम

संजीब कुमार राउत के नेतृत्व में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विश्व का अग्रणी संस्थान बनने का विजन लेकर सीवी रमन ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन्स की शुरुआत 1997 में एक औद्योगिक प्रशिक्षण-सह उत्पादन केंद्र के रूप में हुई थी और सीवी रमन कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग की शुरुआत के साथ ही आज यह पॉलीटेकनिक और डिग्री स्तर के इंजीनियरिंग कॉलेज का समूह बन गया है। सीवी रमन ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन्स की परिकल्पना एक वैश्विक शैक्षिक प्लेटफ़ॉर्म के रूप में की गयी थी और 29 फ़रवरी 2020 को यह ‘ओडिशा ऐक्ट 01 ऑफ़ 2020’ के तहत सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी के नए उपयुक्त नाम से सामने आया।


प्रोफेसर संजीब कुमार राउत

पिछले 24 वर्षों में, सीजीयू ओडिशा को कई पुरस्कार और प्रशस्तियाँ प्राप्त हुई हैं। सीजीयू, ओडिशा को दूसरी बार 2021 में एआईसीटीई ने पूर्वी भारत का सबसे साफ़ और सबसे स्मार्ट कैम्पस का दर्जा दिया है। 3000 से अधिक यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में सीजीयू, ओडिशा उन 29 कॉलेजों की लिस्ट में शामिल थी जिनका चुनाव क्लीन एंड स्मार्ट कैम्पस अवार्ड के लिए हुआ था और पूर्वी भारत से इस लिस्ट में शामिल होने वाली यह एकमात्र यूनिवर्सिटी थी। सीजीयू, ओडिशा को एआईसीटीई ने आईडीईए लैब (आइडिया डेवलपमेंट, इवैल्यूएशन, एंड एप्लिकेशन) स्थापित करने के लिए देश भर के 49 कॉलेजों में भी शामिल किया है। इस संस्थान को 2014 में एनएएसी से ‘ए’ ग्रेड का मान्यता भी प्राप्त हुई। पिछले 5 सालों में एनआईआरएफ, भारत सरकार के एमएचआरडी द्वारा तैयार किए जानेवाले भारत के शीर्ष के 100 इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची में यह लगातार बनी रही है।

सीजीयू, ओडिशा ने हमेशा ही छात्रों को टेक इनोवेटर और उद्यमी बनाने के लक्ष्य पर ध्यान दिया है। इस तरह की प्रतिभा को पालने और इनोवेटिव प्रतिभा को प्रोत्साहित करने वाली यह पूर्वी भारत की एकमात्र यूनिवर्सिटी है जिसने अपने कैम्पस में दो इंक्युबेशन सेंटर्स की स्थापना की है। इस यूनिवर्सिटी को डी.एस.आई.आर, भारत सरकार ने साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च संस्था के रूप में मान्यता दी है और इसके इस समय 21 सेंटर्स ऑफ़ एक्सीलेंस हैं जिनका उद्देश्य वैश्विक स्तर के अनुरूप प्रशिक्षित कर्मियों को तैयार करना है। इनमें से सर्वाधिक प्रसिद्ध नामों में शामिल हैं बॉश रेक्सरोथ के साथ ड्राइव एंड कंट्रोल सेंटर, सीमेंज़ कम्पनी के साथ टोटली इंटीग्रेटेड ऑटोमेशन, एंड्रॉइड प्रोग्रामिंग एंड डिजिटल मार्केटिंग के लिए सीवी रमन गूगल सेंटर, टाटा कम्पनी के साथ ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी सेंटर और श्नाइडर इलेक्ट्रिक के साथ एनर्जी मैनेजमेंट एंड ऑटोमेशन सेंटर।

सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी अपने आप में एक ऐसा इकोसिस्टम है जहां छात्रों को कामयाबी के लिए तैयार किया जाता है। वाईफ़ाई सेवाओं से जुड़ा हुआ इसका हरा-भरा स्मार्ट कैम्पस अत्याधुनिक तकनीक, उच्च स्तर के अनुभवी शिक्षकों और कर्मचारियों से लैस है जो छात्रों को अपने जीवन और करियर में आगे बढ़ने के अनगिनत मौक़ों के साथ उन्हें और ज़्यादा सशक्त बनाते हैं।

अन्य कई संस्थानों के साथ मिल कर यूनिवर्सिटी ने विश्व स्तर पर तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान बनने का लक्ष्य रखा है।

Watch More

Sunbeam Academy

ATL (Atal Tinkering Lab) @ Sunbeam Academy, Samneghat, Varanasi

ATL (Atal Tinkering Lab) @ Sunbeam Academy, Samneghat, Varanasi

Siddhant World School, Chinhat

Siddhant World School, Chinhat