रांची विश्वविद्यालय की फाइनल परीक्षा भी ऑनलाइन होगी – Shiksha Shetra
रांची विश्वविद्यालय की फाइनल परीक्षा भी ऑनलाइन होगी

रांची विश्वविद्यालय की फाइनल परीक्षा भी ऑनलाइन होगी

रांची विश्वविद्यालय प्रशासन स्नातक सेमेस्टर- 6 की मिड सेम ऑनलाइन परीक्षा और सेमेस्टर- 5 की वर्चुअल प्रैक्टिकल के सफल आयोजन के बाद अब एंड सेमेस्टर की परीक्षाएं भी ऑनलाइन आयोजित कराने की संभावनाओं पर विचार कर रहा है।

इसके लिए विवि को सॉफ्टवेयर भी मिल गया है। इस बार कोविड-19 संकट को देखते हुए पीजी पाठ्यक्रम का ऑनलाइन डिसर्टेशन वायवा भी आयोजित किया गया, लेकिन एंड सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने से पहले विश्वविद्यालय एक मॉक टेस्ट आयोजित करेगा, ताकि इसमें देखा जा सके कि एंड सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं संचालित हो सकती हैं या नहीं। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो फिर विवि एंड लैंड सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा लेने की प्रक्रिया शुरू कर देगा और विद्यार्थियों से परीक्षा फॉर्म भरवा लिए जाएंगे। सबसे पहले पीजी सेमेस्टर-4 की एंड सेमेस्टर परीक्षा ली जाएगी, क्योंकि उसमें स्नातक सेमेस्टर-6 के मुकाबले लगभग आधे विद्यार्थी हैं। इसके बाद स्नातक सेमेस्टर-6 एंड सेमेस्टर परीक्षा होगी। विश्वविद्यालय अधिकारियों की कई दौर की बैठकें होनी हैं, जिसमें ऑनलाइन परीक्षा का प्रारूप तैयार किया जाएगा। एक बैठक अगले सप्ताह मंगलवार को बुलाई गई है। यूजीसी कोविड-19 संकट को देखते हुए यूजीसी की ओर से देशभर के विश्वविद्यालयों को परीक्षा संबंधी गाइडलाइन जारी किए गए थे, जिसमें ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने व फाइनल सेमेस्टर को छोड़ अन्य सेमेस्टर के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का परामर्श दिया गया था।

हम मिड सेमेस्टर परीक्षा की ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन कराने में सफल रहे। वर्चुअल प्रैक्टिकल भी सफलतापूर्वक संपन्न कराया गया। इसलिए अब स्नातक और स्नातकोत्तर की एंड सेमेस्टर परीक्षा भी ऑनलाइन कराने की संभावना संभावनाएं तलाशी जा रही हैं, लेकिन इससे पहले हम एक मॉक टेस्ट लेंगे। इसके बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा। – डॉ राजेश कुमार, परीक्षा नियंत्रक रांची विश्वविद्यालय

Watch More

IES University

Learn about IES University

Learn about IES University

GSAP

School e-meet: Gopalan School of Architecture

School e-meet: Gopalan School of Architecture